भारतीय सेना: थल सेना खरीदेगी 200 स्वदेशी प्रचंड हेलीकॉप्टर, सियाचिन जैसे दुर्गम क्षेत्रों में स्थित होंगी – भारतीय सेना सियाचिन जैसे दूरस्थ क्षेत्रों में तैनात करने के लिए लगभग 200 प्रचंड हेलीकॉप्टर खरीद रही है


हेलीकाप्टर।

हेलीकाप्टर।
– फोटो : अमर उजाला

विस्तार

दुर्गम व दूर वाले क्षेत्रों की निगरानी के लिए भारतीय सेना स्वदेश निर्मित करीब 200 प्रचंड हेलीकॉप्टर को खरीदने की योजना बना रही है। ये आसान और उपयोगी कॉम्बैट हेलीकॉप्टर होंगे। मंगलवार को एक प्रेसवार्ता को संदेश देते हुए थल सेनाध्यक्ष जनरल मनोज पांडे ने इस बात की जानकारी दी।

जनरल पांडे ने बताया, सेना अपने फाइटिंग हवाई विंग के लिए लगभग 95 प्रचंड लाइट कॉम्बैट हेलीकॉप्टर (एलसीएच) और 110 आसान उपयोगी एप्लिकेशन (एलयूएच) खरीदने की योजना बना रही है।

चीता व चेतक की जगह बनेंगे प्रचंड

थल सेना अध्यक्ष ने बताया, सेना के चीता और चेतक हेलीकॉप्टर के पुराने बेड़े को प्रचंड हेलीकॉप्टर से बदलने पर विचार किया जा रहा है। एलसीएच प्रचंड में एकीकृत की जाने वाले हथियार जेजे में से एक हेलिना मिसाइल होगी और उनका परीक्षण सफल रहा है।

काफी घातक है प्रचंड हेलीकॉप्टर

हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) द्वारा विकसित, 5.8-टन टर्बो इंजन वाला संदेश भेजने वाले में दुश्मन के टैंक, बैंकर, ड्रोन और अन्य संपत्ति को नष्ट करने में सक्षम है। हेलीकॉप्टर में क्षत-विक्षत सिस्टम से सामान की विशेषताएं हैं। इसके अलावा यह मजबूत सुरक्षा और रात में हमला करने में भी सक्षम है। यह दुनिया का सबसे बड़ा युद्ध क्षेत्र सियाचिन में भी पूरी तरह से सक्रिय है।

हेलिना मिसाइल चोरी की पहले ही मिल चुकी है मंजूरी

40 हेलिना लॉन्चर और मिसाइल की खरीद को रक्षा खरीद परिषद (डीएसी) ने पहले ही मंजूरी दे दी है। इसके अलावा सेनाध्यक्ष ने बताया, अमेरिका से कुल छह अपाचे हेलीकॉप्टर का पहला खेप अगले साल की शुरुआत में मिलने की उम्मीद है।

महिलाओं को प्रेरित करने के लिए नौसेना का जागरूकता अभियान

महिलाओं को नौसेना में शामिल होने के लिए प्रेरित करने के लिए मंगलवार को एक अभियान शुरू हुआ। नौसेना प्रमुख एडमिरल आर हरि कुमार राष्ट्रीय युद्ध से स्मारक की इस कार रैली को रवाना हुए। यह कार रैली 12 दिनों में 2,300 किलोमीटर की दूरी तय करेगी और महिलाओं को नौसेना बल में शामिल होने के लिए प्रेरित करेगी।



Source link